Computer network Kya Hai |Computer network फाईदा,नुकसान, उपकरण के जानकारी

Computer network क्या है?

Table of Contents

 एक Network या बहुत सारे Computer और उपकरणों का एक समूह को Computer Network कहते है। जो वायर्ड या Wireless मीडिया के माध्यम से सूचनाओं और डेटा का आदान-प्रदान करने और Hardware, Software और वैकल्पिक संसाधनों को साझा करने के लिए हर विकल्प से जुड़ा होता है। वैकल्पिक शब्दों में, डेटा साझा करने के लिए कई Computers के इंटरकनेक्शन को Network नाम दिया गया है।  यह Network PC(Personal Computer) के बीच Scanner, Printers, Hard Disk, Software Package Code, Application Code आदि जैसे संसाधनों को साझा करेगा।  PC Network क्षेत्र इकाई प्रिंट सेवा, संदेश सेवा, आवेदन सेवा, फ़ाइल सेवा, सूचना सेवा द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं।

Computer Network के फाएदे 

  1.  एक Network से जुड़ा PC Hardware डिवाइस जैसे स्कैनर, Printer, हार्ड डिस्क आदि साझा करेगा।
  2.  यह नेट के माध्यम से ग्रह पर हर जगह डेटा का संचार और साझा करेगा।
  3.  Network केंद्रीकृत प्रशासन का समर्थन करता है।
  4. Network कोड बैकअप सिस्टम की क्षमता भी प्रदान करती है।

Computer  Network के नुकसान

  1.   PC Network Computer प्रोग्राम और मालवेयर ट्रांसमिशन के लिए रूट होंगे।
  2.   PC Network के प्रबंधन और संचालन के लिए आर्क वर्कफोर्स की जरूरत है।
  3.   Network बनाने के लिए प्रारंभिक सेटअप मूल्य अविश्वसनीय रूप से उच्च है।
  4.   साइबर अपराध PC Network से उत्पन्न होते हैं।

 कंप्यूटर नेटवर्क के मूल तत्व

 आजकल, दुनिया भर में PC Network का रोजगार बढ़ रहा है।  इस प्रकार नेट, ई-मेल, चैट, ई-बैंकिंग आदि के लिए एक Network कार्यरत है। Network के Hardware, सॉफ्टवेयर और मध्यम क्षेत्र इकाई भागों।  NOS (Network इन ऑपरेशन सिस्टम) और एप्लिकेशन कोड एरिया यूनिट कोड Network कोड के रूप में उपयोग किया जाता है।  Network में नियोजित Hardware एक PC सेट, मॉडेम, हब, एनआईसी कार्ड, ब्रिज, रिपीटर हो सकता है।

 1. एनआईसी कार्ड (NIC Card)

NIC card kya hai
NIC card

NIC का मतलब Network Interface Card है।  यह Network के भीतर सभी Computer को जोड़ता है।  इसे मदरबोर्ड के रिसेप्‍शन पर रखा गया है।  यह Network में एक PC संलग्न करने के लिए सिस्टम यूनिट के पीछे एक पोर्ट प्रदान करता है।  यह बहुत ही Network परिवेश में Computer से ज्ञान के प्रवाह को नियंत्रित करता है।  यह LAN  (Local Area Network) में कार्यरत है। Token ring और  Ethernet NIC Card के नमूने हैं।

 2. कनेक्टर्स (Connectors )

what is Connector
Connector

 Connectors  संचार मीडिया को Network उपकरणों से जोड़ने के आदी हैं।  यह NIC Card के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक संचार प्रदान करता है।  

कनेक्टर  के प्रकार  ( types of connectors)

  • RJ45  connector के लिए UTP cable
  • BNC connector के लिए coaxial cable
  • ST connector के लिएr fiber optics cable

3. हब (Hub)

what is hub
Hub

 Hub एक Network प्रॉपर्टी डिवाइस  है जिसमें Network पर पूरी तरह से अलग-अलग Computer को जोड़ने के लिए कई पोर्ट होते हैं।  यह Computer को बहुत ही टोपोलॉजी में जोड़ता है।  वैकल्पिक उपकरणों की तुलना में यह आसान, डालने में आसान, कम मूल्य वाला है।  यह Computer के बीच डेटा प्राप्त करेगा या भेजेगा।  आजकल, Hub को एक स्विच द्वारा बदल दिया जाता है।

 4. स्विच (Switch  )

network Switch
Network Switch

  Switch  एक Network प्रॉपर्टी डिवाइस है जो कई Computer को उनके बीच डेटा साझा करने के लिए जोड़ता है।  यह फ़ाइल सर्वर और Computer का समन्वय करता है।  चुने हुए PC को Switch  के माध्यम से डेटा मिलेगा।  यह हब से भी तेज काम करता है।

Hub और Switch के बीच का अंतर

हब (Hub) स्विच (Switch  )
 हब स्विच यह स्विच से सस्ता है।यह हब से भी ज्यादा प्रिय है।
यह स्विच की तुलना में धीमी गति से सूचना प्रसारित करता है।यह हब की तुलना में तेजी से सूचना प्रसारित करता है
यह डेटा पैकेट को सभी या किसी Computer से जुड़े Network पर प्रसारित करता है।यह पैकेट को केवल Network से जुड़े हाथ से चुने गए Computer में स्थानांतरित करता है।
यह एक हाफ-डुप्लेक्स डिवाइस है।यह एक फुल-डुप्लेक्स डिवाइस है।
Hub और Switch के बीच का अंतर

 5. ब्रिज (Bridge)

network Bridge
Network Bridge

 Bridge एक Network प्रॉपर्टी डिवाइस है जो समान प्रोटोकॉल वाले 2 PC Network को इंटरकनेक्ट करता है।  यह आने वाले संकेतों का निरीक्षण करता है और तय करता है कि उन्हें अग्रेषित करना है या नहीं।  यह समान Network को जोड़ता है।

 6. राउटर (Router)

WIFI Router
WIFI Router

 Router एक Network प्रॉपर्टी डिवाइस है जो कई वायर्ड या वायरलेस Network को एक साथ जोड़ता है।  एक पुल की तरह, एक राउटर समान प्रोटोकॉल वाले पूरी तरह से अलग Network के बीच सूचना का निरीक्षण और अग्रेषण करता है।  यह आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) एड्रेस के सिद्धांत पर काम करता है।  यह एक बुद्धिमान उपकरण है जिसमें सूचना प्रसारण के लिए सबसे सरल संभावित पथ पर काम करने की शक्ति है।  आजकल बाजार में अलग-अलग तरह के राउटर पेश किए जाते हैं।

 7. गेटवे (Gateway)

network Gateway
Network Gateway

 Gateway एक Network प्रॉपर्टी डिवाइस है जो असमान संचार प्रोटोकॉल वाले 2 Network को आपस में जोड़ता है।  इसे प्रोटोकॉल कन्वर्टर्स के रूप में भी जाना जाता है।  यह किसी भी Network लेयर में सूचना भेजता है।  आम तौर पर, यह स्विच या राउटर की तुलना में बहुत अधिक जटिल होता है।

 8. पुनरावर्तक (Repeater)

Network Repeater
Network Repeater

Repeater एक Network प्रॉपर्टी डिवाइस हो सकता है जो कमजोर संकेतों को स्वीकार करता है और उन्हें पुन: उत्पन्न करता है और बाद में संदेश को उनके तरीके से भेजता है।  यह लंबी दूरी की सूचना हस्तांतरण करता है।  इस प्रकार यह सूचना संकेतों को बढ़ाता है कि Network से प्राप्त क्षेत्र इकाइयां।

 9. मोडेम (MODEM)

Network Modem
Network Modem

 MODEM का मतलब Modulator and Demodulator है।  इलेक्ट्रॉनिक उपकरण Computer के digital signals को analog signals में बदल देते हैं। उस क्षेत्र इकाई को तब रेखा के आर-पार प्रेषित किया जाता है जिसे मॉडुलन भाग कहा जाता है।  इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाइन से analog signals प्राप्त करते हैं और उन्हें PC के लिए digital signals  में परिवर्तित करते हैं जिसे रिसेप्शन पार्ट के रूप में जाना जाता है।  यह एनालॉग सिग्नल को digital signals  में बदल देगा और इसके विपरीत।  तो, यह एक ऐसा उपकरण है जो फोन लाइन या राउटर डिवाइस की सहायता से Computer को ISP (Internet Service Provider) से जोड़ता है। Computer Hardware केसिंग के भीतर रखे गए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को एक संलग्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का नाम दिया गया है।  केसिंग के बाहर रखे गए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को AN बाहरी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कहा जाता है।

 Computer Network के प्रकार

 Computer Network को दायरे को ध्यान में रखते हुए वर्गीकृत किया जाता है। भौगोलिक स्थिति (क्षेत्र कवर) वर्ग माप के आधार पर सबसे अधिक 3 प्रकार के Computer  Network है ।

  1. LAN (Local Area Network)
  2. MAN (Metropolitan Area Network)
  3. WAN (Wide Area Network)

 1. LAN (Local Area Network)

 Local Area Network एक ऐसा Network  है जो बहुत कम स्थान वाले स्थान, भवन, स्कूल, कॉलेज आदि के बीच प्रतिबंधित होता है, जो आमतौर पर वायर मीडिया के माध्यम से जुड़ा होता है।  यह Computer के बीच ज्ञान और ज्ञान को स्थानांतरित करने के लिए 1 मीट्रिक रैखिक इकाई छुपाएगा।  यह MAN और WAN की तुलना में उच्च गति ज्ञान हस्तांतरण क्षमता है। LAN स्थानीय वर्ग माप Network LAN Computer Networks में Computer वायरलेस मीडिया के माध्यम से जुड़ा होता है और इसे wireless local area Network जाता है।

LAN  की विशेषताएं (Local Area Network)

  •  कवरेज स्थान आमतौर पर एक छोटा भौगोलिक क्षेत्र हो सकता है जैसे अंतरिक्ष, भवन और कुछ किलोमीटर।
  •  LAN एक ट्रांसमिशन माध्यम साझा करने के लिए कई डिवाइस चलाता है
  •  विभिन्न टोपोलॉजी लैन में मुख्य रूप से बस और रिंग का उपयोग करती हैं
  •  LAN में संचार की गुणवत्ता सबसे अच्छी होती है, WAN की तुलना में संचरण त्रुटि दर वर्ग माप कम होता है
  •  LAN संचार संचार माध्यमों जैसे AN समाक्षीय केबल (पतली केबल, मोटी केबल और मुड़ जोड़ी), फाइबर और वायरलेस ट्रांसमिशन के प्रसार का समर्थन करता है।

 2. MAN (Metropolitan Area Network)

 Metropolitan Area Network (MAN) एक आसपास के क्षेत्र के बीच एक Network  है जैसे कि एक घाटी, शहर, महानगर, आदि। वायर्ड या वायरलेस तकनीक या मीडिया के माध्यम से जुड़ा हुआ है।  यह LAN WAN की तुलना में बहुत अधिक स्थान और WAN से कम क्षेत्रों को कवर करता है।  यह WAN की तुलना में उच्च गति ज्ञान हस्तांतरण क्षमता है और LAN से धीमी है।  इसका उपयोग मध्यम आकार के संगठनों में किया जाता है जिनकी एक शहर या घाटी के बीच कई शाखाएँ होती हैं।  केबल टीवी Network और फोन फोन Network जो हाई-स्पीड डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन लाइन प्रदान करते हैं, MAN के वर्ग माप नमूने हैं।

 MAN (Metropolitan Area Network) की विशेषताएं

  •  Network ५०  KM  इकाइयों की जांच करता है।  यह क्षेत्र में इमारतों के एक समूह जितना छोटा होगा और पूरे शहर को कवर करने जितना बड़ा होगा।
  •  यह उल्लेखनीय रूप से एकल या एकाधिक संगठनों के स्वामित्व में है।
  •  यह क्षेत्रीय संसाधनों को साझा करने की सुविधा प्रदान करता है।  वे LAN को WAN और नेट से जोड़ने के लिए अपलिंक की आपूर्ति करते हैं

 3.WAN (Wide Area Network) 

 Wide Area Network एक ऐसा Network  है जो एक बड़े आकार के स्थान तक विस्तारित होता है, यानी ऐसी दुनिया जिसके भीतर Computer वर्ग माप वायरलेस तकनीक या मीडिया के माध्यम से उपग्रह संचार के रूप में जुड़ा होता है।  यह सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक Network है।  इंटरनेट, 4G मोबाइल ब्रॉडबैंड सिस्टम और उपग्रह संचार वर्ग WAN के सबसे प्रभावी नमूनों को मापते हैं।

 WAN (Wide Area Network) की विशेषताएं

  •  यह पूरी दुनिया को कवर करता है और इसे किसी भौगोलिक स्थान तक सीमित नहीं किया जा सकता है।
  •  यह उपग्रह और माइक्रोवेव संचार का उपयोग करता है।
  •  यह उल्लेखनीय रूप से कई संगठनों के स्वामित्व में है।
  •  सार्वजनिक वाहक जैसे फोन फोन Network, उपग्रह, Network आपूर्तिकर्ता, केबल सिस्टम, आदि द्वारा प्रदान किए गए संचार लिंक वर्ग माप।
  •  उनके पास कम ज्ञान अंतरण दर और उच्च प्रसार विलंब है ताकि उनकी संचार गति कम हो।

 टोपोलॉजी (Topology) के प्रकार 

 Network टोपोलॉजी Network तत्वों का इंटर-कनेक्टेड पैटर्न है।  टोपोलॉजी भौतिक भी हो सकती है, Hardware कॉन्फ़िगरेशन का मानचित्रण, या तार्किक, Network के चारों ओर यात्रा करने के लिए जानकारी को सोखने वाले निशान का मानचित्रण करना।  एक LAN Computer Network टोपोलॉजी एक देशी क्षेत्र के दौरान Computer की केबलिंग संरचना या पैटर्न है।  टोपोलॉजी के 3 मुख्य प्रकार हैं।

  1. बस टोपोलोजी (Bus Topology) 
  2. रिंग  टोपोलोजी (Ring Topology) 
  3. स्टार  टोपोलोजी (Star Topology)

1. बस टोपोलोजी (Bus Topology) 

 इस प्रकार की टोपोलॉजी नोड्स को जोड़ने के लिए एक केबल के एक चरण का उपयोग करती है।  सभी नोड्स और Network डिवाइस एक केबल से जुड़े वर्ग माप को टोपोलॉजी के रूप में संदर्भित करते हैं।  टर्मिनेटर वर्ग माप केबल के प्रारंभ और समापन बिंदुओं पर जुड़े हुए हैं।  एक बार जब यह ठीक 2 समापन बिंदु हो जाता है, तो इसे रैखिक टोपोलॉजी के रूप में जाना जाता है।

बस टोपोलोजी (Bus Topology) टोके फाएदे 

  •  यह लागत-कुशल है और वैकल्पिक Network टोपोलॉजी की तुलना में आवश्यक केबल भी कम से कम है।
  •  इसका उपयोग छोटे Network में किया जाता है और इसे जानना आसान है।
  •  Network का विस्तार करना सीधा है

 बस टोपोलोजी (Bus Topology) के  नुकसान

  •  मुख्य केबल के भीतर ब्रेक/विफलता पूरे Network की खराबी पैदा कर सकती है।
  •  भारी Network ट्रैफ़िक या नोड्स में वृद्धि Network के प्रदर्शन को ख़राब कर सकती है।
  •  केबल के प्रत्येक छोर पर टर्मिनेटर वर्ग माप आवश्यक है।

 2.रिंग  टोपोलोजी (Ring Topology) 

 Ring Topology  एक क्लोज्ड-लूप बनाती है क्योंकि प्रत्येक लैपटॉप एक अलग लैपटॉप से ​​जुड़ा होता है, जिसमें से आखिरी वाला प्राथमिक से जुड़ा होता है जिसे रिंग टोपोलॉजी नाम दिया जाता है।  यह ज्ञान को स्थानांतरित करने के लिए फाइबर ऑप्टिक केबल का उपयोग करता है।  प्रत्येक लैपटॉप की समान जिम्मेदारियां होती हैं।  विविधता|विविधता} पुनरावर्तकों के वर्ग माप का उपयोग रिंग टोपोलॉजी के लिए बड़े आकार के नोड्स के साथ किया जाता है।  ज्ञान को क्रमबद्ध तरीके से स्थानांतरित किया जाता है।

रिंग  टोपोलोजी (Ring Topology) के फाएदे 

  • इस टोपोलॉजी में सभी Computer, क्लोज्ड-लूप के दौरान, डेटा ट्रांसफर करने के लिए एक उपभोक्ता या सर्वर के रूप में कार्य करते हैं।
  • ट्रांसमिशन Network को उच्च ट्रैफ़िक या बहुत सारे नोड्स जोड़ने से पीड़ा नहीं होती है। इसे लगाने या स्थापित करने और विस्तार करने की कम लागत है।

रिंग  टोपोलोजी (Ring Topology) के नुकसान

  •  समस्या निवारण करना कठिन है।
  •  इन-रिंग टोपोलॉजी, Computer को जोड़ने या हटाने से Network गतिविधि बाधित होती है।
  •  इस टोपोलॉजी के दौरान 1 लैपटॉप के फेल होने से पूरा Network डिस्टर्ब हो जाता है।

 3. स्टार  टोपोलोजी (Star Topology)

 Star Topology यह एक प्रकार का टोपोलॉजी है जो सभी नोड्स को एक केंद्रीय उपकरण से जोड़ता है जिसे केबल के माध्यम से हब/स्विच कहा जाता है।  यह सबसे आम टोपोलॉजी की सबसे अधिक संभावना है।  स्विच ज्ञान प्रवाह के लिए पुनरावर्तक के रूप में कार्य करता है।  Network टोपोलॉजी का उपयोग ट्विस्टेड पेयर, ग्लास फाइबर और लाइन के साथ किया जाता है।

 स्टार  टोपोलोजी (Star Topology) के फाएदे 

  •   यह त्वरित प्रदर्शन और कम Network ट्रैफ़िक प्रदान करता है।
  •  सेटअप और संशोधन का समस्या निवारण करना सीधा है।
  •  1 नोड की विफलता ने शेष नोड्स को प्रभावित नहीं किया है।

स्टार  टोपोलोजी (Star Topology)  के नुकसान

  •  हब और बहुत सारे तार वर्ग माप की आवश्यकता है, कि स्थापना का मूल्य अधिक है।
  •  हब फेल होने पर पूरा Network बंद हो जाता है।
  •  प्रणाली महत्वपूर्ण रूप से प्रबंधन उपकरण स्विच/हब पर निर्भर करती है।  यदि यह विफल हो जाता है, तो पूरा Network विफल हो जाता है।

हमने इस पोस्ट में Computer Network संबंधी संपूर्ण जानकारी देने के हद से ज्यादा प्रयास किए इस पोस्ट में हमारी किसी प्रकार की कमी कमजोरी है तो आप हमको कमेंट में सुझाव दे सकते हैं।

Leave a Comment