What is URL and URI | यूआरएल क्या है ?

 यूआरएल क्या है एक समान सहायता पहचानकर्ता है और यह क्षेत्र के व्यापक वेब पर एक उपयोगी संसाधन का पता है और प्रोटोकॉल में प्रवेश करने के लिए उपयोग किया जाता है।  यह अब तक नेट पेजों तक पहुंचने के लिए वेब संसाधन के क्षेत्र को इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है।  उदाहरण के लिए, EarnSmart वेबसाइट पर जाने के लिए, आप www.EarnSmart.com URL पर जाएँगे, जो कि EarnSmart इंटरनेट साइट का URL है।

 

 यूआरएल क्या है? 

 

 URL ग्राहकों को एक विशिष्ट सहायता के लिए ऑनलाइन भेजता है जिसमें वीडियो, वेब साइट या अन्य संपत्तियां शामिल हैं।  जब आप Google पर किसी भी प्रश्न की तलाश करते हैं, तो यह संसाधन के एक से अधिक URL प्रदर्शित करने वाला होता है, जो आपके खोज प्रश्न से जुड़ा होता है।  प्रदर्शित यूआरएल वेब पेजों में प्रवेश पाने के लिए लिंक हैं।

 

 एक URL (यूनिफ़ॉर्म एड लोकेटर) में तथ्यों को शामिल किया जाता है, जो इस प्रकार है:

 

 सर्वर पर पोर्ट की मात्रा, यह अनिवार्य नहीं है।

 

 इसमें एक प्रोटोकॉल शामिल होता है जिसका उपयोग उपयोगी संसाधन में प्रवेश का अधिकार प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

 

Server Area  सर्वर का क्षेत्र

 

 एक टुकड़ा पहचानकर्ता

 

 सर्वर की निर्देशिका संरचना के भीतर, यह सहायता के स्थान को शामिल करता है।

 

 यूआरएल के बारे में अतिरिक्त जानकारी एक उदाहरण की मदद से नीचे वर्णित है:

 

 आइए एक उदाहरण लेते हैं: https://www.EarnSmart.com/jtp.htm, यह दिखाता है कि jtp.htm EarnSmart.com की मदद से सर्वर पर स्थित एक रिपोर्ट है।

 

 http:// या https://

 

 http एक प्रोटोकॉल है जो हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल के लिए है।  यह ब्राउज़र को बताता है कि डोमेन के भीतर विशेष तथ्यों तक पहुंचने के लिए किस प्रोटोकॉल को लागू करने का पक्ष लिया जा सकता है।

 

 https (हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल रिलैक्स्ड) http की तुलना में एक बेहतर प्रोटोकॉल है क्योंकि इसमें सुरक्षा शामिल है।  यह सुनिश्चित करता है कि HTTP पर प्रसारित होने वाले आंकड़े सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड हैं।

 

 URL के शेष भाग से प्रोटोकॉल को अलग करने के लिए कोलन (:) और फ़ॉरवर्ड स्लैश (//) का उपयोग किया जाता है।

 

 www.

 

 www का उपयोग सामग्री सामग्री को अलग करने के लिए किया जाता है, जो वर्ल्ड वाइड वेब के लिए है।  URL के इस भाग पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता, क्योंकि इसकी आवश्यकता नहीं होती है।

 

  उदाहरण के लिए, यदि आप “http://EarnSmart.com” टाइप करते हैं, तो भी आपको EarnSmart वेबसाइट मिल सकती है।

 

 एक महत्वपूर्ण उपपृष्ठ के लिए, इस घटक को भी प्रतिस्थापित किया जा सकता है, जिसे उपडोमेन कहा जाता है।

 

 EarnSmart.com

 

 EarnSmart.com वेबसाइट का डोमेन नाम है, और .com को TLD या प्रत्यय कहा जाता है।  यह आसपास के क्षेत्र या इंटरनेट साइट के प्रकार को चुनने की सुविधा प्रदान करता है।  उदाहरण के लिए, “.org” एक संगठन के लिए है, “.co.uk” यूनाइटेड किंगडम के लिए है, और “.com” व्यवसाय के लिए है।  डोमेन प्रत्यय की विभिन्न शैलियाँ उपलब्ध हैं;  डोमेन प्राप्त करने के लिए आपको साइट रजिस्ट्रार के माध्यम से कॉल चेक इन करना होगा।

 

 जेटीपी.एचटीएमल

 

 jtp.htm नेट पेज की कॉल है, और .htm इंटरनेट वेब पेज का फाइल एक्सटेंशन है, जो रिकॉर्ड को HTML फाइल के रूप में वर्णित करता है।  नेट पर कई अलग-अलग दस्तावेज़ एक्सटेंशन हैं जिनमें .Hypertext Preprocessor, .html, .xml, .jpg, .gif, .asp, .cgi, आदि शामिल हैं।

 

 URL कहाँ स्थित है?

 

 ब्राउज़र विंडो के शीर्ष पर बार या सीक बार के साथ डील के अंदर एक URL स्थित होता है।  जब तक आपका ब्राउज़र पूर्ण प्रदर्शन में प्रदर्शित नहीं हो रहा है, URL को कंप्यूटिंग डिवाइस कंप्यूटर और पीसी के अंदर लगातार देखा जाता है।

 

  अधिकांश स्मार्टफोन और कैप्सूल में, जब आप वेब पेज को नीचे स्क्रॉल करते हैं, तो URL गायब हो जाएगा और देखे जाने पर डोमेन को सरलतम रूप से दिखाएगा।  पता बार देखने के लिए, आपको पृष्ठ को ऊपर स्क्रॉल करना होगा। 

और, यदि सबसे प्रभावी डोमेन दिखाया गया है और साथ ही आपको पूरे दायरे को उजागर करने के लिए पता बार पर टैप करके, पता पूरा करने की आवश्यकता है।

 

 URL में कौन से कैरेक्टर का उपयोग नहीं किया जा सकता है?

 

 यह बहुत से मनुष्यों के माध्यम से अब तक पता चला है कि यूआरएल में हमेशा क्षेत्र की अनुमति नहीं होती है।  URL स्ट्रिंग में सबसे प्रभावशाली प्रतीक शामिल हो सकते हैं !  $-_+*'(), अल्फ़ान्यूमेरिक वर्णों सहित, जैसा कि RFC 1738 में प्रलेखित है। यदि आवश्यक हो तो हर दूसरे वर्ण को URL में एन्कोड किया जाना चाहिए।

 

 क्या एक आईपी इंटरनेट पते या यूआरएल से मुकाबला करता है?

 

 एक आईपी का सामना एक वेब पते या एक यूआरएल के समान नहीं है, क्योंकि यह एक अद्वितीय संख्या है जो एक समुदाय पर प्रत्येक डिवाइस को असाइन किया जाता है।  एक डोमेन नाम को व्यापक इंटरनेट पर एक अद्वितीय आईपी पता सौंपा गया है, और जब EarnSmart.com जैसे URL में प्रवेश किया जाता है।

तो इसे DNS के माध्यम से एक आईपी पते में अनुवादित किया जाता है जिसका उपयोग राउटर द्वारा नेट सर्वर खोजने के लिए किया जाता है।  आईपी ​​के उपयोग के बजाय, एक डोमेन कॉल का उपयोग किया जाता है क्योंकि लोगों द्वारा इसे ध्यान में रखना आसान है।  उदाहरण के लिए, २१६.५८.२१६.१६४ जैसे आईपी पते पर विचार करना कठिन है, और याद रखने में बहुत कम जटिल है।  ‘EarnSmart.com.’

 

 जानकारी अतिरिक्त जटिल यूआरएल और पैरामीटर

 

 एक URL अतिरिक्त सुविधाएँ निभाता है और जब वह किसी स्क्रिप्ट की ओर इशारा करता है तो URL को छोड़ने के लिए पैरामीटर (अतिरिक्त रिकॉर्ड) का परिचय देता है।  उदाहरण के लिए, जब आप किसी खोज इंजन पर कोई प्रश्न खोजते हैं, तो वह खोज परिणाम पृष्ठ पर निर्भर करता है, जिसमें खोज क्वेरी वाक्यांशों के साथ अतिरिक्त जानकारी भी शामिल है।

 

 एक URL उदाहरण नीचे दिया गया है जो EarnSmart खोज पृष्ठ की ओर इशारा करता है, जिसमें उदाहरण खोज के खोज क्वेरी पैरामीटर शामिल हैं।

 

https://www.EarnSmart.com

 

 cgi-bin लिस्टिंग में, स्क्रिप्ट रिपोर्ट की ओर इशारा किया जा रहा है search.cgi उपरोक्त URL उदाहरण में।  यह एक पर्ल स्क्रिप्ट माना जाता है क्योंकि यह रिकॉर्ड .cgi के साथ समाप्त होता है।

 

 दस्तावेज़ कॉल स्क्रिप्ट के बाद एक प्रश्न चिह्न (?) है।  URL के भीतर, क्वेरी मार्क URL को स्क्रिप्ट में भेजे जाने वाले सभी चर या पैरामीटर से अलग करता है।  भेजा जा रहा पैरामीटर q=instance.c20 खोज है, उपरोक्त URL उदाहरण में। 

“Instance.c20 search” वह मान है जो “q” चर को भेजा जाता है।  क्षेत्र को% 20 के रूप में एन्कोड किया गया है क्योंकि URL में क्षेत्रों की अनुमति है।  इसके अलावा, कई लिपियों में क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए a+ का भी उपयोग किया जाता है।

 

 उदाहरण में एक चर हो सकता है जिसे निष्पादित किया जाता है, क्योंकि स्क्रिप्ट इसका उपयोग करती है।  इसके अलावा, स्क्रिप्ट में कई चर शामिल हो सकते हैं;  प्रत्येक चर को एक प्रतीक और (एम्परसेंड) के माध्यम से अलग किया जाता है, जैसा कि निम्नलिखित उदाहरण के अंदर दिखाया गया है:

 

https://www.EarnSmart.com

 

 उपरोक्त उदाहरण में दो विशेष चर शामिल हैं;  q” चर “उदाहरण की तलाश” के बराबर है और “उदाहरण” चर “चेक” के बराबर है।

 

 यूआरएल क्यों?

 

 यूआरएल उपयोगी है, क्योंकि यूआरएल के अंदर लिखित आंकड़े ग्राहकों को एक माउस क्लिक को प्रभावी ढंग से क्लिक करने की सहायता से एक नेट वेब पेज से दूसरे वेब पेज पर एक्सचेंज करने का विकल्प प्रदान करते हैं।

 

 प्रत्येक URL विशिष्ट होता है और उपयोगकर्ताओं को किसी विशिष्ट संसाधन में प्रवेश पाने का तरीका बताता है।

 

 जब कोई व्यक्ति नेट ब्राउजर में यूआरएल टाइप करता है और सर्च इफेक्ट से कोई लिंक खोलता है, तो ब्राउजर वेब सर्वर को सर्च क्वेरी से जुड़े दस्तावेजों को लाने के लिए एक अनुरोध भेजता है।

 

 एक इंटरनेट साइट क्षेत्र या यूआरएल एक सटीक रिकॉर्ड की पहचान करता है, और यह आपकी वेबसाइट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।  आमतौर पर, .internet, .com, या .org के साथ समाप्त होने वाले वाक्यांशों के उपयोग से, आप अपनी वेबसाइट के लिए विज़िटर प्राप्त कर सकते हैं।

 

 यूआरएल रीडायरेक्ट क्या है?

 

 एक यूआरएल रीडायरेक्ट एक वेब सर्वर सुविधा है जो आपके यूआरएल को ले जाती है और इसे किसी अन्य के लिए कारक बनाती है।  उदाहरण के तौर पर, ध्यान रखें कि आपके पास पुराना URL “myvlogsite.com” था और आप चाहते थे कि साइट विज़िटर तुरंत नए URL “EarnSmart.com” में प्रवेश करें।  रीडायरेक्ट इसके लिए सुखद उत्तर है।

  जबकि ब्राउज़र के अंदर सभी और विविध प्रकार “myvlogsite.com” को नए URL “EarnSmart.com” पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा।  वेब बिल्डरों के लिए रीडायरेक्ट की कई शैलियां हैं, जिनमें HTTP 3xx संग्रह प्रतिष्ठित कोड, गाइड रीडायरेक्ट, जावास्क्रिप्ट, मेटाटैग रीफ़्रेश, सर्वर-साइड स्क्रिप्ट, फ़्रेम रीडायरेक्ट, और अधिक शामिल हैं। 

इसके अलावा, URL पुनर्निर्देशन को URL अग्रेषण, क्षेत्र अग्रेषण, HTTP कोड 3xx पुनर्निर्देशन और क्षेत्र पुनर्निर्देशन के रूप में भी संदर्भित किया जाएगा।

 

 नेट ग्राहकों को एक यूआरएल से दूसरे यूआरएल पर रीडायरेक्ट करने के कई कारण हैं, जो इस प्रकार हैं:

 

 दो वेब साइटों का विलय

 

 वाणिज्यिक उद्यम कॉल का विकल्प

 

 सामग्री सामग्री को हाल ही में अद्यतन क्षेत्र के नाम पर निर्देशित करने के लिए

 

 लैंडिंग वेब पेज-कट अप विज्ञापन और मार्केटिंग जांच के लिए प्रयास कर रहा है

 

 आगंतुकों को वर्तमान में अपडेट की गई सामग्री के करीब ले जाने के लिए

 

 फ़िशिंग जैसी अवैध गतिविधियों के माध्यम से उपयोगकर्ताओं और उनके कंप्यूटर सिस्टम के लिए समस्याएँ उत्पन्न करने के लिए URL पुनर्निर्देशन का भी उपयोग किया जाता है। 

इसके अतिरिक्त, इसका उपयोग नेट ब्राउज़र के खोज परिणामों को हटाने के लिए किया जा सकता है, हालांकि हाल के दिनों में, Google और याहू जैसे अधिकांश खोज इंजन इस प्रकार के धोखाधड़ी के प्रयासों का पता लगाने में सक्षम हैं।  एक इंटरनेट वेब पेज को पुनर्निर्देशित करें, कई HTTP प्रोटोकॉल 3xx संग्रह कोड सबसे सामान्य तरीका हैं। 

इस संग्रह के सदस्यों में विभिन्न विशेषताएं हैं, जो इस प्रकार हैं:

 

 रेंज 300 विभिन्न रीडायरेक्ट पिक्स प्रस्तुत करता है।  एक उदाहरण के रूप में, अवसर भाषाओं को चुनने का विकल्प।

 

 संख्या 301 बताती है कि जब कोई साइट पूरी तरह से स्थानांतरित हो जाती है।  उदाहरण के लिए, जबकि एक वाणिज्यिक उद्यम की कॉल बदल गई है।

 

 अनिर्दिष्ट रीडायरेक्ट के लिए मात्रा 302 का उपयोग किया जाता है।

 

 303 सीजीआई (सामान्य गेटवे इंटरफ़ेस) स्क्रिप्ट का आउटपुट दिखाता है।

 

 307 का उपयोग किया जाता है, जबकि एक वेबसाइट को फिर से डिज़ाइन किया जाना है।

 

 वेबसाइट का पता एक नया URL प्राप्त करता है जब एक इंटरनेट साइट यात्री को एक नए नामित वेबसाइट URL पर पुनर्निर्देशित किया जाता है।  व्यवसाय अक्सर अपनी इंटरनेट साइट के होमपेज को एक रीडायरेक्ट वेब पेज में बदल देते हैं। 

वे पुनर्निर्देशन का संक्षेप में वर्णन करते हुए एक समवर्ती संदेश के साथ वेब पेज को फिर से काम करते हैं।  वेबसाइट के सोर्स कोड बैकस्टेज में एक मेटा टैग एम्बेड किया गया है।  इंटरनेट साइट के दैनिक साइट विज़िटर को बिना किसी रीडायरेक्ट के एक त्रुटि संदेश “404 – अब खोजा नहीं गया” प्राप्त होगा।

 

 रीडायरेक्ट की विभिन्न शैलियाँ

 

 1. 301 रीडायरेक्ट

 

 यह अनमास्क्ड रीडायरेक्ट का एक चिरस्थायी रूप है जो वेब ब्राउज़र को एक वेब पेज गंतव्य से दूसरे वेब पेज पर रोबोटिक रूप से स्थानांतरित करने का निर्देश देता है। 

रीडायरेक्ट लागू करने के लिए यह सबसे आम और खोज इंजन-सुखद तरीकों में से एक है।  आपकी वेबसाइट को स्थायी रूप से नए पते पर ले जाने के दौरान इसका उपयोग करने की आवश्यकता है। URL क्या है?

 

 2. रीडायरेक्ट का उपयोग

 

एक डोमेन में कई पृष्ठों के लिए परिवर्तन करने के लिए प्रोग्रामर एक कैनोनिकल 301 रीडायरेक्ट का उपयोग कर सकते हैं। कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे व्यक्तिगत होम पेज में भी किया जा सकता है। 

इसके अलावा, ३०१ रीडायरेक्ट हाइपरलिंक रस के नब्बे% से अधिक से गुजरता है  इस कारण से, यह SEO प्रयोजनों के लिए भी उपयोगी है।

 

 3. 302 रीडायरेक्ट

 

 यह एक संक्षिप्त प्रकार का अनमास्क्ड रीडायरेक्ट है और अब व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है।  यह एक HTTP प्रतिष्ठित कोड के लिए एक नाम है जिसका उपयोग तब किया जाता है जब एक निश्चित URL को अस्थायी रूप से एक अद्वितीय दायरे में संशोधित किया गया हो। 

खोज इंजन अब वेकेशन स्पॉट URL को अनुक्रमित नहीं करेंगे, मूल URL को अनुक्रमित नहीं करेंगे, और इसे खोज प्रभाव में नहीं दिखाएंगे।  302 रीडायरेक्ट की मदद से ब्राउजर को एक यूआरएल से दूसरे यूआरएल पर रीडायरेक्ट किया जाता है।  इसके अतिरिक्त, यह एक स्थायी रीडायरेक्ट के रूप में और एक विशिष्ट HTTP स्थिति कोड पर आधारित है। 

कई मामलों में, यह ग्राहकों के लिए एक शोधक और एक आसान URL लौटा सकता है।  302 रीडायरेक्ट का उपयोग करने के लिए, अन्य तकनीक और असाधारण खोज इंजन की अपनी सटीक रणनीतियां होती हैं।

 

 4. 303 रीडायरेक्ट

 

 एक 303 रीडायरेक्ट को HTTP 303 के रूप में भी जाना जाता है जो एक HTTP लोकप्रियता कोड की प्रतिक्रिया है।  यह यूआरआई (एकीकृत उपयोगी संसाधन पहचानकर्ता) के अनुरोध की प्रतिक्रिया के रूप में रीडायरेक्ट का एक विशिष्ट रूप है।

  इसका अपना व्यक्तिगत वाक्य-विन्यास भी है;  W3C विशिष्ट यूआरआई के लिए अनुरोध होने पर पसंदीदा वेकेशन स्पॉट तक पहुंचने के लिए GET विधि लागू करने के लिए निर्दिष्ट करता है।

 

 जबकि रीडायरेक्ट के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए?

 

 1. आपके पास प्रतिकृति सामग्री है

 

 डुप्लीकेट सामग्री यह है कि यह वेब पेज पर एक बार से अधिक दिखाई देती है।  Google पर कुछ ऐसे पृष्ठ हैं जिनमें पुनरुत्पादन सामग्री सामग्री है।  इस मामले में, Google के लिए यह पहचानना कठिन है कि कौन सा वेब पेज सबसे अच्छा है।

  आप प्रामाणिक वेब पेज पर निर्देशित करने के लिए सामग्री के डुप्लिकेट टुकड़े पर 301 रीडायरेक्ट का उपयोग कर सकते हैं।  यह आपके उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतर आनंद पैदा करेगा और आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने में सहायता करेगा।

 

 2. आपने अपना क्षेत्र बदल लिया है

 

 जब आप अपने क्षेत्र में वैकल्पिक कॉल कर रहे हों तो रीडायरेक्ट का उपयोग फायदेमंद होता है

और सभी संभावना में अब किसी भी निर्मित लिंक को खोना नहीं चाहते हैं।

 

 3. आपके पास कई डोमेन हैं

 

 ऑनलाइन प्रतीक की रक्षा के लिए, कुछ लोग कुछ डोमेन खरीदते हैं।  इसलिए, वे किसी भी प्राचीन क्षेत्र को नए डोमेन पर पुनर्निर्देशित करना चाह सकते हैं। 

कई संगठन सामान्य गलत वर्तनी से अतिरिक्त साइट विज़िटर प्राप्त करने के लिए इसका प्रयास करते हैं। 

इसके अलावा, वे आपको एक तुलनीय क्षेत्र खरीदने से प्रतिस्पर्धा से बचा सकते हैं और उन्हें अपनी निजी वेबसाइट पर ऑनलाइन पुनर्निर्देशित कर सकते हैं।

 

 यूआरएल और यूआरआई के बीच अंतर

 

 यूआरएल क्या है

 

 URL और URI में कई अंतर हैं, जो इस प्रकार हो सकते हैं:

 

 यूआरएल यूआरआई

URL का अर्थ यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर है जिसका उपयोग किसी आइटम की पहचान का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

 URI का मतलब यूनिफ़ॉर्म यूज़फुल रिसोर्स आइडेंटिफ़ायर है, जो किसी आइटम की पहचान को परिभाषित करने का एक तरीका देता है।

 URL का प्राथमिक लक्ष्य सहायता का पता या उसके आस-पास की जानकारी प्राप्त करना है।

 नंबर एक उद्देश्य एक सहायता की खोज करना और किसी नाम या क्षेत्र की सहायता से इसे अन्य स्रोतों से अलग करना है।

 URL एक प्रकार का URI है;  इसलिए, सभी यूआरएल यूआरआई हो सकते हैं।

 यूआरआई यूआरएल का सुपरसेट है;  नतीजतन, सभी यूआरआई यूआरएल नहीं हैं क्योंकि यूआरआई एक लोकेटर के विपरीत एक कॉल हो सकता है।

 यह इंटरनेट पेज खोजने के लिए कहीं अधिक प्रभावी है।

 इसका उपयोग विभिन्न भाषाओं में किया जाता है जिसमें एचटीएमएल, एक्सएमएल और अन्य फाइलें एक्सएसएलटी, और अतिरिक्त शामिल हैं।

 एक URL निर्दिष्ट करता है जिसमें एक उपयोगी संसाधन हो रहा है और एक उपयोगी संसाधन को पुनः प्राप्त करने का एक तरीका है।

 एक यूआरआई यूआरएल या यूआरएन या प्रत्येक का उपयोग करके संसाधन की पहचान करता है।

 URL में, योजना एक प्रोटोकॉल होना चाहिए जिसमें FTP, HTTP, HTTPS और अधिक शामिल हों। 

योजना यूआरआई में कुछ हो सकती है जैसे कॉल, विनिर्देश, प्रोटोकॉल, और बहुत कुछ।

 इसमें URL के अंदर प्रोटोकॉल रिकॉर्ड शामिल हैं।

 इसमें प्रोटोकॉल तथ्य शामिल नहीं हैं।

 इसमें रूट, डोमेन, हैश, स्ट्रिंग, क्वेरी आदि जैसे एडिटिव्स शामिल हैं।

 इसमें रूट, स्कीम, क्वेरी, फ्रैगमेंट फैक्टर, और बहुत कुछ सहित घटक शामिल हैं।

 यह निर्दिष्ट करता है कि किस प्रकार के प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाना है।

 इसमें प्रोटोकॉल विनिर्देश शामिल नहीं है।

 URL का एक उदाहरण: https://google.com

 यूआरआई का एक उदाहरण: urn:isbn:123-1234-123

 

2 thoughts on “What is URL and URI | यूआरएल क्या है ?”

Leave a Comment