Game changer electric cars | इलेक्ट्रॉनिक कार का भविष्य 2021

इलेक्ट्रिक कारों का भविष्य game changer Electric cars साबित होने वाला है। वे पर्यावरण के अनुकूल हैं और हमें गैस और अन्य खर्चों पर पैसे बचाएंगे। ऑटोमोटिव उद्योग में इस नवाचार से न केवल पर्यावरण को लाभ होता है, बल्कि उपभोक्ताओं को भी इन कारों का लाभ मिलता है।

एक के लिए, वे अपने गैस-संचालित समकक्षों की तुलना में बनाए रखने के लिए सस्ते हैं। इलेक्ट्रिक कार पर नियमित रखरखाव की औसत लागत $ 325 है, जबकि गैसोलीन से चलने वाली कार के लिए यह $ 1500 है।

इलेक्ट्रॉनिक कार का भविष्य सिर्फ इसके डिजाइन में ही नहीं बल्कि इसके फीचर्स में भी है। बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि नए वाहनों में पहले से कितनी तकनीक शामिल की जा रही है। एक वाहन में प्रौद्योगिकी का स्तर और सेंसर की संख्या ऊपर की ओर बढ़ रही है।

इलेक्ट्रॉनिक कार का भविष्य

भविष्य की कारों के लिए अन्य कारों और ट्रैफिक सिग्नल के साथ संचार करना संभव होगा, जिससे कम दुर्घटनाओं के साथ सुगम ड्राइविंग और जंक्शनों पर तेज गति से चलने में मदद मिलेगी।

ऐसी यात्रा को ‘शेड्यूल’ करना संभव होगा जो भीड़भाड़, गति सीमा, और अन्य चर जैसे मौसम की स्थिति या मार्ग के विभिन्न बिंदुओं पर बैटरी को चार्ज करने में कितना समय लेती है, को ध्यान में रखती है।

यह संभव है कि भविष्य में एक दिन इलेक्ट्रिक कारें गैस से चलने वाली कारों की जगह लेंगी और वे केवल बैटरी से चलेंगी।
गैस से चलने वाली कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारों का रखरखाव सस्ता होता है, लेकिन उनके कुछ नुकसान भी होते हैं।

उदाहरण के लिए, उन्हें चार्ज होने में थोड़ा समय लगता है और बैटरी लाइफ गैस टैंक जितनी लंबी नहीं होती है।

पहली इलेक्ट्रॉनिक कार डिजाइनर का परिचय

पहली कार डिजाइनर वास्तव में एक महिला इंजीनियर, Eleanor Elwood थी। वह सुव्यवस्थित और वायुगतिकी की शुरुआती वकील थीं, और उन्होंने जनरल मोटर्स के लिए काम किया। पहली महिला कार डिजाइनर एलेनोर एलवुड ने 1950 से 1970 के दशक तक कारों को डिजाइन किया

उन्होंने कारों को अधिक सुव्यवस्थित और वायुगतिकीय बनाने के लिए गणितज्ञ के रूप में अपने कौशल का उपयोग किया- एक प्रवृत्ति जो 1 9 30 के दशक में कई कार निर्माताओं के साथ लोकप्रिय हो गई।

दुनिया की पहली इलेक्ट्रॉनिक कार के लिए डिजाइन प्रक्रिया के बारे में सबसे दिलचस्प तथ्य

1. एक आधुनिक अवधारणा वाहन को प्रदर्शित करने की चुनौतियाँ
2. ऑटोमोबाइल डिजाइन करने के लिए प्रेरणा कहां से प्राप्त करें
3. इलेक्ट्रिक कारों का भविष्य और उनकी अनूठी डिजाइन चुनौतियां
4. अपने डिजाइनों को हकीकत में कैसे बदलें
5. एक अभिनव इलेक्ट्रिक वाहन को सफलतापूर्वक डिजाइन करने के लिए कुछ सुझाव क्या हैं?

जैसे-जैसे दुनिया हमारे पर्यावरण के प्रति अधिक जागरूक होती जा रही है, डिजाइन उद्योग बदल रहा है। टिकाऊ डिजाइन और चीजों का उत्पादन कैसे किया जाता है, जिसमें रीसाइक्लिंग के लिए डिजाइन शामिल है, की आवश्यकता है।

डिजाइनरों को शुरू से ही प्रक्रिया के हिस्से के रूप में स्थिरता के बारे में सोचना होगा ताकि वे ऐसे उत्पादों का उत्पादन कर सकें जो पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने हों।

एक कंपनी जो ऐसा कर रही है, वह है बीएमडब्ल्यू डिजाइन यूएसए के री-डिजाइनिंग टुमॉरो प्रोग्राम पर काम करती है जो पुराने उत्पादों को नई टिकाऊ सामग्री के साथ फिर से तैयार करता है।

यह न केवल कचरे को कम करता है बल्कि निर्माण पर लागत भी बचाता है क्योंकि डिजाइनर नए मोल्ड या आकार को खरोंच से बनाने के बजाय विभिन्न सामग्रियों के साथ नए उत्पाद बनाने के लिए मौजूदा मोल्ड और आकार का उपयोग कर सकते हैं।इलेक्ट्रिक व्हीकल डिजाइन करना काफी काम का होता है। इसे ठीक करने के लिए रचनात्मकता और समन्वय की आवश्यकता होती है।

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि कैसे एक अभिनव इलेक्ट्रिक वाहन को सफलतापूर्वक डिजाइन किया जाए।

1) प्रतियोगिता पर शोध करें और जांच करें कि उन्होंने कुछ समस्याओं से कैसे निपटा है
2) एक ऐसा प्रोटोटाइप विकसित करें जो बाकी सभी ने जो किया है उससे अलग हो
3) स्वायत्त ड्राइविंग के लिए आवश्यक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को शामिल करना सुनिश्चित करें
4) यदि संभव हो तो वायरलेस चार्जिंग तकनीक शामिल करें
5) सुनिश्चित करें कि बैटरी और अन्य घटकों को बनाए रखना आसान है

TOP 10 ELECTRIC CAR COMPANIES

  1. ChargePoint
  2. Envoy Technologies
  3. Hyliion
  4. Lucid Motors
  5. Piaggio Fast Forward
  6. Rad Power Bikes
  7. Revel
  8. Tesla
  9. Waymo
  10. Ztractor

Leave a Comment