History of Cricket | 10 रोचक तथ्य जो आप शायद नहीं जानते होंगे

History of Cricket 10 रोचक तथ्य जो आप शायद नहीं जानते होंगे क्रिकेट दुनिया के सबसे पुराने खेलों में से एक है और इसे पहली बार 11वीं शताब्दी में इंग्लैंड में खेला गया था। यह एक तेज-तर्रार टीम खेल है जो 11 खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाता है जो बल्लेबाजी करते हैं और फिर गेंद फेंककर एक दूसरे को रन आउट करने का प्रयास करते हैं। एक शतक एक बल्लेबाज द्वारा बनाए गए रनों की कुल संख्या है। 

एक खेल के रूप में क्रिकेट

पहला रिकॉर्डेड क्रिकेट मैच 1744 में एमसीसी के 15-ए-साइड फॉर्म में खेला गया था, जिसे मैच जीतने के लिए नहीं चुना गया था। यह फॉर्म बाद में टेस्ट क्रिकेट बन गया और इसे 1877 में पेश किया गया। क्रिकेट में गेंद डालने के अलग-अलग तरीके हैं। एक लक्ष्य पर गेंदबाजी करना है जिसे स्टंप कहा जाता है, जिसे विकेट कहा जाता है।

क्रिकेट के बल्ले का एक सिरा अक्सर स्टंप के आकार का होता है।  क्रिकेट खेलते समय गेंदबाज बाउंसर और शॉर्ट बॉल फेंक सकते हैं। बाउंसर इनस्विंगिंग यॉर्कर की तरह होता है। शॉर्ट बॉल इनस्विंगिंग यॉर्कर की तरह होती है। एक गेंदबाज मैदान के दूसरे छोर पर गेंदबाजी करने के लिए विकेटों के बीच दौड़ सकता है, जिसे दूसरे छोर के रूप में जाना जाता है।

  बल्लेबाजी करते समय, एक बल्लेबाज गेंद को मैदान के बाहर और साथ ही बाउंड्री के ऊपर से भी मार सकता है। इसे गेंद को चार या अधिकतम रनों के लिए हिट करने के रूप में जाना जाता है। 

द ट्रेसिंग ऑफ क्रिकेट

क्रिकेट मूल रूप से 11वीं शताब्दी के मध्य में कुछ एंग्लो-सैक्सन चरवाहों द्वारा खेला जाता था१३वीं शताब्दी तक इंग्लैंड पहले से ही एक बहुत ही उत्सुक क्रिकेट खेलने वाला देश था। यह 1880 तक नहीं था कि भारत में पहली बार क्रिकेट खेला गया था। क्रिकेट का एक और प्रारंभिक रूप फ्रांसीसी खेल था, ज्यू डे पॉम, जो आज तक टेनिस के रूप में जीवित है।

सनकी इतिहासकार एम्ब्रोस राफेल हैडी, जिन्होंने १७७२ में इंग्लैंड की यात्रा की, ने खेल की उत्पत्ति को संभावित भविष्य की संभावना के रूप में घोषित किया। कुछ शुरुआती मैच देखने के बाद उन्होंने उल्लेख किया कि नियम शायद मूल रूप से प्राच्य थे लेकिन एक संभावना थी कि उन्हें सीखा जा सकता है और इंग्लैंड की पसंद के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।

21वीं सदी में क्रिकेट

क्रिकेट अपने मूल के बाद से बहुत बदल गया है, भारत एक बंद सामंती राज्य के रूप में एक जीवंत लोकतंत्र बनने के लिए शुरू हुआ है। हमारे समय के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटरों में सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, एमएस धोनी, वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली शामिल हैं। आइए एक नजर डालते हैं क्रिकेट से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स पर।

फुटबॉल के बाद क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2008 में दुनिया भर में लगभग 5.8 मिलियन क्रिकेट खिलाड़ी थे। इंडियन क्रिकेट लीग (ICL) ने एक ही वर्ष में लगभग 1.5 मिलियन खिलाड़ियों को आकर्षित किया। 2010 में यह बताया गया था कि दुनिया भर में 6.5 मिलियन लोगों ने क्रिकेट खेला है। 2. आज तक, दुनिया भर में ३,००० प्रथम श्रेणी के क्लब हैं, जिनमें ३,१०० भारत में हैं।

क्रिकेट का इतिहास क्या है?

क्रिकेट के शुरुआती इतिहास का पता लगाना मुश्किल है और यह 11वीं सदी का है। किंवदंती के अनुसार, खेल पहली बार 1101 में खेला गया था और इसे बीन बैग के साथ खेला गया था। १४वीं शताब्दी की शुरुआत में, खेल में रुचि का पुनरुद्धार हुआ और १४४९ में लॉर्ड मेयर और लंदन के निगम के बीच एक क्रिकेट मैच खेला गया।

क्रिकेट के कुछ शुरुआती ज्ञात लिखित रिकॉर्ड 1400 के दशक के हैं, जिसमें 1611 खेल के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण वर्ष है। लंदन और बर्मिंघम के बीच एक मैच रिकॉर्ड करने के लिए स्थापित सबसे पहले मुद्रित क्रिकेट स्कोरबुक उसी वर्ष प्रकाशित हुई थी। यह कोवेंट्री स्कूल द्वारा मुद्रित किया गया था और 10 अक्टूबर, 1611 को दिनांकित किया गया था।

क्रिकेट के बारे में 10 रोचक तथ्य जो आप शायद नहीं जानते लेकिन जानना चाहिए

जैसा कि अक्सर तेज-तर्रार खेल के साथ होता है, कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आमतौर पर क्रिकेट के खेल के बारे में नहीं जानी जाती हैं। खेल की उत्पत्ति अज्ञात है 1800 के दशक तक क्रिकेट वास्तव में लोकप्रिय नहीं हुआ था। क्रिकेट का सबसे पहला संदर्भ ११वीं शताब्दी का है, लेकिन १७०० के दशक तक एक वास्तविक खेल खेला जाने लगा था।

क्रिकेट मुख्य रूप से उत्तर और इंग्लैंड में खेला जाता था जहाँ इसे “कोटा क्रिकेट” के रूप में भी जाना जाता था जो एक काउंटी टीम का नाम था।  खेल के अन्य सभी संस्करणों को “शिशु” कहा जाता है क्रिकेट को दक्षिण एशिया के अधिकांश देशों में “शिशु” कहा जाता है। हालाँकि, यह नाम खेल का नहीं बल्कि बल्लेबाज के कौशल का उल्लेख करता है।

 10 कारण क्यों क्रिकेट दुनिया का सबसे अच्छा खेल है

 क्या आप आजीवन क्रिकेट प्रशंसक हैं?  यदि आपने उपरोक्त प्रश्न का उत्तर हां में दिया है, तो आप निश्चित रूप से क्रिकेट गलत कर रहे हैं।  क्योंकि क्रिकेट वास्तव में एक बहुत ही जटिल खेल है जिसमें नियमों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी नहीं होने पर आपको बुरे सपने देने के लिए पर्याप्त रहस्य और रहस्य हैं। 

लेकिन अगर आप नियमों को जानते हैं, तो आपका खेल मीलों आगे बढ़ जाएगा।  नियमों को याद रखना बहुत आसान है लेकिन अगर आप वास्तव में विवरणों को समझने की कोशिश करते हैं, तो आपका दिल दौड़ना शुरू कर देगा और आप एक ऐसी दुनिया में खो जाना शुरू कर देंगे जो बहुत जटिल और दिलचस्प है। 

तो, यह पोस्ट क्रिकेट के सभी नियमों के बारे में है और यदि आप वास्तव में इसका आनंद लेना चाहते हैं तो आपको खेल कैसे खेलना चाहिए।  क्रिकेट क्या है?  क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, यह एक खेल है और यह खेल का एक बहुत ही सुंदर और बेहद अनोखा रूप है।

 क्रिकेट दुनिया के सबसे पुराने खेलों में से एक है और इसे पहली बार 11वीं शताब्दी में इंग्लैंड में खेला गया था।  यह एक तेज-तर्रार टीम खेल है जो 11 खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाता है जो बल्लेबाजी करते हैं और फिर गेंद फेंककर एक दूसरे को रन आउट करने का प्रयास करते हैं। 

एक शतक एक बल्लेबाज द्वारा एक पारी में बनाए गए कुल रनों का योग है, इसलिए कुल 100 रन।  एक घंटे के खेल में एक खिलाड़ी केवल 50 से अधिक रन का औसत बना सकता है

आज का क्रिकेट मैच ज्योतिष कौन जीतेगा?  यदि आप उस पोस्ट से चूक गए हैं जिसमें पूछा गया था कि “आज का क्रिकेट मैच ज्योतिष कौन जीतेगा?”, तो यह यहाँ है, यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है तो आपको इसे पढ़ना चाहिए।  क्रिकेट का खेल कितने समय तक चलता है?  अपने सरलतम रूप में एक मैच सिर्फ एक या दो घंटे तक चलता है, इसलिए एक पूरे खेल को खेलने में लगभग 90 मिनट लगते हैं।

 क्रिकेट दुनिया का सबसे अच्छा खेल है, और यह हर जगह है!  यह कई रूपों में उपलब्ध है, और इसमें विभिन्न आयु और कौशल स्तर हैं।  बच्चे खेलते हैं, वयस्क खेलते हैं, और छात्र और पेशेवर खेलते हैं।  प्रत्येक देश की अपनी शैली होती है, और प्रत्येक खेल बहुत भिन्न होता है।  साधारण पिच और 3 मीटर की गेंद से लेकर जटिल स्टेडियम और 40 मीटर की बाउंड्री तक, इस महान खेल को खेलने के कई तरीके हैं।

  सभी के लिए शैक्षिक और मनोरंजक अवसर उपलब्ध हैं, और इसके कई मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक लाभ हैं।  यह सबसे समावेशी खेलों में से एक है और इसे कोई भी, किसी भी स्थान पर खेल सकता है।  यह सीखना आसान है और इसका गेमप्ले हर दूसरे गेम के समान है।  हालांकि, इसमें महारत हासिल करना मुश्किल है।

यह वर्ष भारत में क्रिकेट के लिए एक वाटरशेड वर्ष प्रतीत होता है। आईसीसी विश्व कप की शुरुआत के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट टीम की लोकप्रियता में हर मैच के साथ बदलाव देखने को मिल रहा है। हालांकि आईपीएल जितना बड़ा नहीं है, लेकिन हाल के वर्षों में भारतीय खिलाड़ियों को जो वैश्विक अनुभव मिल रहा है। 

उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में और अधिक सहज बना दिया है। यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत होना चाहिए क्योंकि वे अंतरराष्ट्रीय टीमों के खिलाफ अधिक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेल रहे हैं। वास्तव में, वीडियो रीप्ले के आगमन के साथ, क्रिकेट एक दर्शक खेल के रूप में और अधिक रोमांचक हो गया है।

cricket bat ball
cricket bat ball
क्रिकेट का बल्ला क्या है? 

क्रिकेट का बल्ला गेंद को हिट करने के लिए क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक विशेष उपकरण है, जिसमें आमतौर पर एक फ्लैट-फ्रंटेड विलो-टिम्बर ब्लेड से जुड़ा बेंत का हैंडल शामिल होता है।

 फील्डिंग पोजीशन क्या हैं?

कुछ पहचाने गए क्षेत्ररक्षण पद हैं, और उन्हें क्षेत्र के ऑफसाइड और लेग पहलू में लेबल किया जा सकता है। क्षेत्ररक्षण में आमतौर पर गेंद को गोले के किनारे पर जाने से रोकना (जो कि एक सीमा के रूप में मायने रखता है) और गेंद को दोनों विकेटों तक जितनी जल्दी हो सके पहुंचाना शामिल है।

क्रिकेट में एक मैच कितनी पारियों का होता है?

खेले जा रहे मैच के प्रकार के अनुसार हर टीम की एक या दो परियां होती हैं। “पारी” शब्द का उपयोग कभी कभी एक बल्लेबाज के व्यक्तिगत योगदान को बताने के लिए भी किया जाता है।

 एक पारी में कितनी गेंदें होती हैं? 

एक पारी 100 गेंदों की होती हैं ।

भारत में प्रथम क्रिकेट खेल की तिथि क्या है?

25 जून 1932 को भारत में प्रथम क्रिकेट खेल हुआ था।

 विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट कौन सा है?

2011 क्रिकेट विश्व कप विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट है। 200 से अधिक देशों में 2.2 मिलियन दर्शकों को दिखाया गया था।

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है?  

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा( Motera Stadium) है। जो भारत का अहमदाबाद शहर में है।

Leave a Comment