एक सफल ब्लॉग कैसे शुरू करें | 2021 how to become successful blogger

 एक सफल ब्लॉग कैसे शुरू करें | 2021 how to become successful blogger एक घंटे से भी कम समय में Blogging kaise kare in Hindi  करना सीखें।  अपना ब्लॉग शुरू करते समय हमारे द्वारा उपयोग किए गए चरणों का पालन करके आज एक ब्लॉगर बनें,

 2021 में ब्लॉग कैसे शुरू करें Blogging kaise kare in Hindi 

Table of Contents

 5 आसान चरणों में ब्लॉगर कैसे बनें

  1. अपने ब्लॉग का नाम चुनें और अपना ब्लॉग होस्टिंग प्राप्त करें।
  2. वर्डप्रेस जोड़कर अपना ब्लॉग शुरू करें।
  3. अपने ब्लॉग को अपना बनाने के लिए एक साधारण विषय चुनें।
  4. अपने पाठकों को खोजने और आंकड़े ट्रैक करने के लिए दो प्रमुख ब्लॉगिंग प्लगइन्स जोड़ें।
  5. एक ब्लॉग बनाने के लिए सम्मोहक सामग्री लिखें जो आपके पाठकों को पसंद आए।

ब्लॉग कैसे शुरू करें ? Blogging kaise kare in Hindi

 ब्लॉग क्यों नहीं शुरू करते?  ब्लॉगर क्यों नहीं बनते?  यह ब्लॉग बनाना अब तक के सबसे अच्छे निर्णयों में से एक है।  आखिरकार, हमारा ब्लॉग है कि हम कैसे जीविकोपार्जन करते हैं। ब्लॉगिंग क्या है in Hindi इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हम अन्य लोगों के जीवन में मूल्य कैसे जोड़ते हैं। blogging meaning in Hindi

 तो आप एक ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करें, है ना?  सोचो क्या-न हमने किया! ब्लॉगर इन हिंदी बनने से पहले, हम अपने विचारों को संप्रेषित करने और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक ब्लॉग शुरू करना चाहते थे, लेकिन हम विकल्पों से अभिभूत थे।

 अनजान, भ्रमित और विकल्पों में उलझे हुए, हमें नहीं पता था कि ब्लॉग कैसे शुरू करें या ब्लॉगर कैसे बनें।  हमें कब शुरू करना चाहिए?  हम एक डोमेन नाम कैसे पंजीकृत करते हैं?  होस्टिंग क्या है?  हमें किस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहिए?  हम ब्लॉग थीम कैसे चुनते हैं?  एक प्लगइन क्या है?  हमें किस बारे में लिखना चाहिए?  ठीक है, हम शायद ही HTML की वर्तनी कर सकें, ब्लॉग बनाने की तो बात ही छोड़िए!

 लेकिन अच्छी खबर: यह पता चला है कि ब्लॉग शुरू करना आपके विचार से कहीं ज्यादा आसान है।  हमने लाखों पाठकों के लिए अपनी चढ़ाई के दौरान एक टन सबक सीखा है, और अब आप हमारे दर्द और पीड़ा से सीख सकते हैं ताकि ब्लॉग को स्थापित करने में बहुत अधिक परेशानी से बचा जा सके।

जबकि वहाँ अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं जैसे Blogger.com और Tumblr.com, लगभग हर गंभीर ब्लॉगर अपनी रचनात्मक स्वतंत्रता और लचीलेपन के कारण एक स्व-होस्टेड वर्डप्रेस साइट का उपयोग करता है।

 अपने ब्लॉग का नाम चुनें और अपना ब्लॉग होस्टिंग प्राप्त करें

 अपना ब्लॉग शुरू करते समय हमने सबसे पहले ब्लूहोस्ट में जाकर अपने डोमेन को पंजीकृत किया, जो होस्टिंग के साथ मुफ़्त है।  हम एक पल में होस्टिंग की व्याख्या करेंगे, लेकिन पहले आपके डोमेन नाम के बारे में बात करते हैं।

 अपना डोमेन नाम चुनें

 आपका डोमेन नाम आपके ब्लॉग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह पहली छाप बनाता है-यह आपके ब्लॉग का नाम है।  आपके URL के रूप में भी जाना जाता है, आपका डोमेन वेब पर आपका पता भी है।  उदाहरण के लिए, हमारा डोमेन नाम www.earnsmart.in है

 तो, आप अपने ब्लॉग को क्या कहना चाहते हैं?  शायद यह YourName.com है।  शायद यह YourBusinessName.com है।  या हो सकता है कि यह एक रचनात्मक ब्रांड नाम है जिसे आपने सोचा था।  यदि आपको एक अच्छे डोमेन नाम के बारे में सोचने में कठिनाई हो रही है, तो Wordoid का प्रयास करें, एक अद्भुत नामकरण उपकरण जो आपको बहुत सारे बेहतरीन विकल्प देगा।

  बस सुनिश्चित करें कि आप उनसे डोमेन नहीं खरीदते हैं क्योंकि ब्लूहोस्ट आपको एक मुफ्त डोमेन देगा।  (यदि आपने पहले ही कहीं और डोमेन खरीद लिया है, तो वह भी ठीक है, क्योंकि ब्लूहोस्ट सेटअप प्रक्रिया के दौरान आपके मौजूदा डोमेन को स्थानांतरित करना आसान बना देगा।)

 ब्लॉग होस्टिंग सेट करें

 एक बार जब आप एक डोमेन नाम तय कर लेते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग सेट करनी होगी।  जबकि वर्डप्रेस स्वयं मुफ़्त है (नीचे चरण 2 देखें), आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को होस्ट करने के लिए एक विश्वसनीय स्थान की आवश्यकता है (आपका ब्लॉग इंटरनेट पर कहीं सर्वर पर होना चाहिए)।

WordPress जोड़कर अपना ब्लॉग शुरू करें

 इसके बाद आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करेंगे, जो कि फ्री है।  हालाँकि, “इंस्टॉल” शब्द को आपको डराने न दें।  यह जितना लगता है उससे कहीं अधिक आसान है और Bluehost आपके लिए सभी काम करता है।

 अपने ब्लॉग को अपना बनाने के लिए एक साधारण विषय चुनें

 एक थीम आपको कोडिंग विशेषज्ञता या डिजाइन ज्ञान की आवश्यकता के बिना अपने ब्लॉग के लिए एक डिज़ाइन चुनने की अनुमति देती है।  दूसरे शब्दों में, एक अच्छी थीम आपको अपने ब्लॉग को ठीक उसी तरह डिजाइन करने में मदद करती है, जैसा आप उसे दिखाना चाहते हैं।  यदि आप एक कोडर नहीं हैं (मैं निश्चित रूप से एक कोडर नहीं हूं), तो एक थीम डिजाइन के काम को एक लाख गुना आसान बना देती है।

 अपने पाठकों को खोजने और आंकड़े ट्रैक करने के लिए दो प्रमुख ब्लॉगिंग प्लगइन्स जोड़ें।

 blog kaise padhe प्लगइन्स तृतीय-पक्ष उपांग हैं जो आपके ब्लॉग में अतिरिक्त कार्यक्षमता जोड़ते हैं।

 अपने पाठकों को पसंद आने वाला ब्लॉग बनाने के लिए सम्मोहक सामग्री लिखें

 बधाई हो!  आपने एक ब्लॉग शुरू किया है, और अब ब्लॉगिंग शुरू करने का समय आ गया है।  मज़ा यहां शुरू होता है। अब जबकि आपका अपना ब्लॉग है, आप इसे अपना बना सकते हैं;  आप अपनी दृष्टि को वास्तविकता में बदल सकते हैं।

  Blogging kaise kare अपने लेखन को बेहतर बनाने के लिए 20 ब्लॉगिंग युक्तियाँ

 हमें कई ईमेल प्राप्त होते हैं जिनमें ब्लॉग कैसे करें, ब्लॉग विषयों के बारे में, और सार्थक सामग्री बनाने के बारे में पूछा जाता है।  इस निबंध के अधिकांश भाग में बताया गया है कि ब्लॉग कैसे शुरू किया जाए, लेकिन यह केवल प्रारंभिक चरण है।  अब अपनी सामग्री लिखना और प्रकाशित करना शुरू करने का समय आ गया है।

ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें इसके लिए यहां 17 युक्तियां दी गई हैं । how to write blog 20 tips for you

1.अपना आला खोजें।

  आपके पास एक जगह नहीं है, लेकिन यह मदद करता है।  ब्लॉगर बनना सीखते समय, अपने आप से यह पूछना महत्वपूर्ण है कि आप किसके बारे में भावुक हैं।  चल रहा है?  खाना बनाना?  माता-पिता होने के नाते?  क्या आपको अपना जुनून मिल गया है? ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें यदि हां, तो जो भी हो, उसके बारे में लिखें।  यदि नहीं, तो आपको पहले अपने जुनून को खोजना होगा।

2.नोट

हम आम तौर पर अनुशंसा करते हैं कि लोग अतिसूक्ष्मवाद या कीटो या किसी अन्य भारी संतृप्त विषय के बारे में ब्लॉग शुरू न करें।  लेकिन जब हम यह कहते हैं तो हमारा वास्तव में क्या मतलब होता है: जब तक आपके पास एक अनूठा दृष्टिकोण न हो, तब तक किसी चीज़ के बारे में ब्लॉग न बनाएं।  यदि आपने सादा जीवन अपनाया है और एक अद्वितीय दृष्टिकोण रखते हैं, तो हर तरह से इसे अपनाएं।

3.अपने आदर्श पाठकों को परिभाषित करें।

 एक बार जब आप अपना आला ढूंढ लेते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आपका ब्लॉग कौन पढ़ रहा होगा।  उदाहरण के लिए, हम कम में सार्थक जीवन जीने के बारे में ब्लॉग करते हैं।  इस प्रकार, हमारे आदर्श पाठक वे लोग हैं जो अतिसूक्ष्मवाद की खोज में रुचि रखते हैं ताकि वे अधिक सार्थक जीवन की ओर रास्ता साफ कर सकें।

 यदि आप अपने नवजात शिशु के बड़े होने के बारे में लिखना चाहते हैं, तो यह बहुत अच्छा है आपके आदर्श पाठक शायद आपके मित्र और परिवार हैं।  यदि आप क्लासिक कारों को बहाल करने के बारे में लिखना चाहते हैं, तो यह भी अच्छा है।  अपने लेखन को अपने पाठकों के अनुकूल बनाएं (चाहे वह आपका परिवार हो या स्थानीय समुदाय या कोई और जो आपका ब्लॉग पढ़ेगा)।

 4.मूल्य जोड़ें।

 आपके ब्लॉग को अपने पाठकों के जीवन में मूल्य जोड़ना चाहिए।  आप लोगों की समस्याओं को हल करने में मदद करना चाहते हैं।  यह एकमात्र तरीका है जिससे आप अपनी साइट पर अच्छी गुणवत्ता वाले पाठक प्राप्त करेंगे (और उन्हें वापस आते रहेंगे)।

 मूल्य जोड़ना किसी के दीर्घकालिक खरीद-फरोख्त का एकमात्र तरीका है।  हम दोनों ने एक दशक तक कॉरपोरेट जगत में लोगों का नेतृत्व और प्रबंधन करने के बाद यह सीखा।  आप जो कुछ भी लिखते हैं, उसके साथ यह पूछने लायक है: क्या यह मूल्य जोड़ रहा है?

5.मूल रहो।

 हाँ, वहाँ अन्य ब्लॉग भी हैं जिनके बारे में आप उसी चीज़ के बारे में लिखना चाहते हैं।  प्रश्न: तो आपका ब्लॉग अलग क्यों है?  उत्तर: आपकी वजह से।  आप ही हैं जो आपके ब्लॉग को अलग बनाता है।  यह आपके दृष्टिकोण, आपकी रचनात्मकता, आपके द्वारा जोड़े गए मूल्य के बारे में है।

 6.रोचक बनो।

 दिलचस्प ब्लॉग पोस्ट लिखें।  खासकर अगर आप चाहते हैं कि लोग इसे दूसरों के साथ शेयर करें। वास्तविक बने रहें।  दिलचस्प होने का एक हिस्सा आपकी कहानी बता रहा है। 

प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है, और आपकी कहानी महत्वपूर्ण है।  कहानी कहने का महत्वपूर्ण हिस्सा, हालांकि, अनावश्यक विवरणों को हटा रहा है जो कहानी को निर्बाध बनाते हैं।  एक महान कथाकार ९९% को हटा देता है जो वास्तव में होता है-अवशोषित विवरण-और पाठक के लिए दिलचस्प 1% छोड़ देता है।

7.ईमानदार हो।

 यदि आप चाहते हैं कि लोग इसे पढ़ें तो आपका ब्लॉग प्रामाणिक होना चाहिए-इसे वास्तविक महसूस करने की आवश्यकता है।  आप अपना ब्लॉग हो सकते हैं, या आपका ब्लॉग आप हो सकते हैं।  यानी, क्या आप वास्तव में उस सामग्री को शामिल करते हैं जिसके बारे में आप लिखते हैं?  यदि नहीं, तो लोग इसके माध्यम से देखेंगे।

 “खुद वो बदलाव बनिए जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं,” गांधी का प्रसिद्ध उद्धरण है।  शायद ब्लॉगर्स को वह ब्लॉग बनाना चाहिए जो वे दुनिया के लिए लिखना चाहते हैं।

 8.पारदर्शिता।

  पारदर्शी होना ईमानदार होने से अलग है।  केवल ईमानदार होने के लिए आपको अपने जीवन के बारे में हर विवरण साझा करने की आवश्यकता नहीं है।

हमेशा ईमानदार रहें, और पारदर्शी रहें जब यह आपके द्वारा लिखी जाने वाली चीज़ों में मूल्य जोड़ता है।  (चूंकि हम जो कुछ भी लिखते हैं वह अधिक से अधिक अच्छा होना चाहिए, आप कभी भी रेस्टरूम का उपयोग करते हुए हमारी तस्वीरें नहीं देखेंगे- यह बस प्रासंगिक नहीं है।)

 9.समय।

 एक बार जब आप एक ब्लॉग शुरू करना सीख जाते हैं, तो आप सीखेंगे कि ब्लॉगिंग में बहुत समय लगता है, खासकर यदि आप हमारे जैसे विक्षिप्त हैं।

 उस ने कहा, एक बार जब आप अपना डिज़ाइन सेट कर लेते हैं, तो इसे बहुत अधिक न करें।  इसके बजाय, अपने लेखन पर समय व्यतीत करें।

 10.दृष्टि।

 हमारी साइट का डिज़ाइन अच्छा दिखने का कारण यह है कि हमारे पास एक बढ़िया होस्ट है, हमारे पास एक बढ़िया थीम है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे पास एक विजन था कि हम अपने ब्लॉग को कैसे देखना चाहते हैं

 एक बार जब हमारे पास दृष्टि थी, तो हमने उस दृष्टि को वास्तविकता बनाने के लिए कड़ी मेहनत की।  (नोट: ब्लॉग शुरू करने से पहले हममें से किसी को भी डिज़ाइन का कोई अनुभव नहीं था।) यदि आप नहीं जानते कि आप इसे कैसा दिखना चाहते हैं तो एक सुंदर ब्लॉग बनाना कठिन है।

11.अपनी आवाज खोजें।

 समय के साथ, अच्छे लेखक अपनी आवाज़ खोजते हैं और उनका लेखन एक निश्चित प्रवाह विकसित करता है, जो उनके पाठकों को आकर्षित करता है।  अपनी आवाज़ ढूँढना आपके लेखन को अधिक जीवंत, अधिक वास्तविक, अधिक आवश्यक महसूस कराता है।  अतिरिक्त पढ़ने के लिए, अपनी आवाज़ ढूँढने के बारे में हमारी ब्लॉग पोस्ट देखें।

 हम आपकी जगह।  जब भी संभव हो प्रथम-व्यक्ति बहुवचन का प्रयोग करें।  हम और हमारे कथन आपके और आपके से अधिक शक्तिशाली हैं, खासकर जब नकारात्मक व्यवहार या प्रवृत्ति के बारे में बात कर रहे हों।  पहला व्यक्ति कम आरोप लगाने वाले के रूप में सामने आता है।  इसे इस तरह से सोचें: हम पीयर-टू-पीयर लिख रहे हैं – हम देवता नहीं हैं। कब पोस्ट करना है। 

 12.प्रश्न: 

ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने का सबसे अच्छा दिन और समय कब है?  उत्तर: यह वास्तव में मायने नहीं रखता।  हम किसी विशेष समय-सारणी का पालन नहीं करते हैं, लेकिन हम सप्ताह में कम से कम एक बार प्रकाशित करते हैं क्योंकि निरंतरता महत्वपूर्ण है।  हालाँकि, आपको विवरण में फंसने की ज़रूरत नहीं है।

 सामाजिक मीडिया।  हां, हम आपके दर्शकों और अन्य ब्लॉगर्स से जुड़ने में मदद करने के लिए ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन इसमें बहुत अधिक न उलझें।  पहले लेखन पर ध्यान दें, उसके बाद सोशल मीडिया पर।

 13.नकारात्मक आलोचना और मूर्खता पर ध्यान न दें।

  निश्चित रूप से, हमें अज्ञानी लोगों से बहुत सारी नकारात्मक टिप्पणियां और मूर्खतापूर्ण प्रश्न मिलते हैं जो वास्तव में हमारे पाठक नहीं हैं (“आप वास्तविक न्यूनतावादी नहीं हैं!”)।

 हम इन लोगों को सीगल कहते हैं वे उड़ते हैं आपकी साइट पर बकवास करते हैं, और उड़ जाते हैं।  लेकिन हम उनकी परवाह नहीं करते, क्योंकि हमने उनके लिए अपना ब्लॉग शुरू नहीं किया है।  उनकी टिप्पणी हटाएं और आगे बढ़ें।

 14.अनुसंधान।

  आप जो लिख रहे हैं उस पर शोध करने में समय व्यतीत करें।  हम अपने निबंधों में इतने उपयोगी, प्रासंगिक लिंक का उपयोग करने में सक्षम होने का कारण यह है कि हम अपने विषयों पर शोध करने के लिए समय लगाते हैं।

 15.इसे सरल रखें।

 यह वह जगह है जहाँ किसी भी ब्लॉग को शुरू करने के लिए अतिसूक्ष्मवाद लागू किया जा सकता है, चाहे उसकी शैली कुछ भी हो।  अपनी साइट पर अनावश्यक विज्ञापन या विजेट लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है।  बुनियादी बातों पर टिके रहें और ऐसी किसी भी चीज़ को हटा दें जिसकी आपको ज़रूरत नहीं है—ऐसी कोई भी चीज़ हटा दें जो मूल्य नहीं जोड़ती है।

 16.चित्र।

 अपने ब्लॉग पर अपनी एक तस्वीर लगाएं।  लोग ब्लॉग लिखने वाले का चेहरा देखना पसंद करते हैं।  यदि डेटन, ओहियो के दो नासमझ लोग अपनी तस्वीरों को अपनी साइट पर डालने से डरते नहीं हैं, तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है।

 17.टिप्पणियाँ।

 यदि आप अपनी साइट पर टिप्पणियां करने जा रहे हैं, तो स्कॉट स्ट्रैटन द्वारा द फाइव वर्ड्स दैट किल योर ब्लॉग को पढ़ें। अपनी जिंदगी जिएं।  आप अपने जीवन (या कम से कम अपने जीवन के कुछ पहलुओं के बारे में) के बारे में एक ब्लॉग शुरू कर रहे हैं ।

इसलिए आपको अभी भी अपना जीवन जीने की जरूरत है।  कुछ चीजें हैं जो हम हमेशा ब्लॉगिंग से पहले रखते हैं । व्यायाम, स्वास्थ्य, रिश्ते, अनुभव, व्यक्तिगत विकास, योगदान।  सीधे शब्दों में कहें, तो लिखने लायक जीवन जिएं।

1 thought on “एक सफल ब्लॉग कैसे शुरू करें | 2021 how to become successful blogger”

Leave a Comment