WordPress और Google Site में कौन सा अच्छा है? WordPress Vs Google Site

दिलचस्प बात यह है कि Google के पास दो अलग-अलग वेबसाइट होस्टिंग विकल्प हैं।  ब्लॉगर, जो सामग्री प्रकाशित करने पर केंद्रित WordPress.org से अधिक WordPress.com का प्रत्यक्ष प्रतियोगी है, और Google साइटें, जो Wix और WordPress.org जैसी साइटों के लिए एक अधिक प्रत्यक्ष विकल्प है, जहां आप एक के आधार पर एक वेबसाइट बनाते हैं। 

परियोजना या एक पोर्टफोलियो या एक घटना भी।  वर्डप्रेस बनाम गूगल साइट्स को देखते समय, हमें यह ध्यान रखना होगा कि साइट्स निश्चित रूप से वर्डप्रेस में आपको मिलने वाले सीएमएस (कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम) तत्वों का एक विकल्प है।

 

 इस लेख में हम WordPress और Google Sites पर आमने-सामने नज़र डालेंगे;  अपने इच्छित उपयोगकर्ताओं, अनुकूलन सुविधाओं, उपयोग में आसानी, एसईओ, लचीलेपन और विस्तारशीलता को तोड़ना।

 

 WordPress और Google Site वे किसके लिए हैं?

 

 वर्डप्रेस सभी के लिए है। सच में।  इसमें ऐसे तत्व हैं जो हर तरह की साइट वाले लगभग सभी के लिए काम करते हैं।  यदि आपको किसी ईवेंट साइट की आवश्यकता है, तो ऐसे प्लगइन्स हैं जो इसे चलाने में आपकी सहायता करते हैं।  यदि आप एक ब्लॉग साइट चाहते हैं, तो यह प्लेटफॉर्म किस पर आधारित है।  ईकॉमर्स?  WooCommerce ने आपको कवर किया है।  

 

चूंकि मंच एक पूर्ण सामग्री प्रबंधन प्रणाली में विकसित हुआ है, इसलिए जनसांख्यिकीय भी सॉफ्टवेयर अपील कर सकता है।  आप सरल, एकल-पृष्ठ वेबसाइटों के साथ-साथ सैकड़ों / हजारों पृष्ठों वाली प्रमुख साइटें चला सकते हैं, जिन्हें लाखों हिट मिलते हैं।  यह अच्छी तरह से स्केल भी करता है।

 

 हालाँकि, इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि इसके लिए उपयोगकर्ताओं से कुछ प्रारंभिक सीखने की आवश्यकता होती है और फिर यह सुनिश्चित करने के लिए कि साइट दिखती है और जिस तरह से आप चाहते हैं, वह प्रदर्शन करती है।

 

 Google साइटें भी, सभी के लिए केवल इस तथ्य से लक्षित हैं कि यह ऐप्स के Google परिवार का एक सम्मिलित हिस्सा है।  हालांकि, हर चीज के लिए हर किसी के लिए लक्षित होने के बजाय, इसका उद्देश्य उन सभी के लिए है, जिन्हें किसी भी चीज़ के लिए एक साधारण वेबसाइट की आवश्यकता होती है।  जब आप शुरू में चीजों को सेट करते हैं, तो आप एक टेम्पलेट और साइट का प्रकार (या एक खाली) चुनेंगे, जो तब एक साधारण फ्रंट-एंड पेज बिल्डर में बदल जाता है जहां आप अपनी जानकारी दर्ज करते हैं।

 

 Google साइट्स बनाम वर्डप्रेस से अनुकूलन और लचीलापन बहुत अच्छा नहीं है।  हालांकि, सेवा से आने वाली सादगी और हल्की दक्षता इसे किसी के लिए भी एक बढ़िया विकल्प बनाती है, जिसे एक बार की वेबसाइट या एक साधारण, स्थिर वेब उपस्थिति की आवश्यकता होती है।

 

 WordPress और Google Site अनुकूलन।

 

 साइट अनुकूलन उन तत्वों में से एक है जो लगभग हर वेबसाइट स्वामी के साथ पकड़ा जाता है।  वेबसाइट की सफलता के लिए सिर्फ सही लेआउट, सही डिज़ाइन, सही रंग पैलेट खोजना अनिवार्य है।  हालाँकि, अनुकूलन की गहराई और आसानी प्लेटफ़ॉर्म द्वारा भिन्न होती है और उनकी आवश्यकता साइट से साइट पर भिन्न होती है।  WordPress और Google Sites दोनों ही केवल अलग-अलग तरीकों से अनुकूलन प्रदान करते हैं।  आप जिस तरह की साइट बना रहे हैं, उसके आधार पर कोई भी बिल फिट कर सकता है।

 

 WordPress (वर्डप्रेस)

 

 वर्डप्रेस सभी अनुकूलन के बारे में है।  इसकी पूरी संरचना प्लगइन्स और थीम के माध्यम से एक्स्टेंसिबिलिटी पर आधारित होने के कारण, आपके पास वास्तव में आपकी साइटों के लिए अंतहीन विकल्प हैं।  यह थोड़ा भारी भी हो सकता है।  क्या दिवि सबसे अच्छी थीम है?  सबसे अच्छा पेज बिल्डर और एसईओ प्लगइन क्या है?  कौन सा सुरक्षा प्लगइन सबसे अच्छा काम करता है?  क्या मुझे एक की भी आवश्यकता है?

 

 Plugins (प्लगइन)

 

 हर एक प्रकार की सुविधा के लिए इतने सारे विकल्प हैं कि आपको चुनने में मुश्किल हो सकती है।  वह ठीक है।  हालांकि यहां सीखने की अवस्था निश्चित रूप से है, लेकिन गलत निर्णय लेना कठिन है।  WordPress.org प्लगइन और थीम रिपॉजिटरी में क्रीम निश्चित रूप से शीर्ष पर पहुंचती है, और आपको अपनी साइट पर जो कुछ भी जोड़ने की आवश्यकता है वह सबसे सरल खोजों के शीर्ष पर पाया जाना चाहिए।

 

 यदि आप एक कोडर हैं, तो आप WP कोर फ़ाइलों में PHP, HTML और जावास्क्रिप्ट को बदलकर और जोड़कर और भी आगे बढ़ सकते हैं।  यदि नहीं, तो फिर से…चिंता न करें।  यही प्लगइन और थीम डेवलपर्स करते हैं।  कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप चाहते हैं कि आपकी साइट कैसी दिखे, उसके लिए एक उपकरण है।  और कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी साइट को क्या करना चाहते हैं, उसके लिए भी एक उपकरण है।

 

 आप जो बनाने की कोशिश कर रहे हैं, उसके लिए सटीक सही फिट पाने के लिए बस थोड़ा शोध और परीक्षण और त्रुटि हो सकती है।

 

 Google Sites (गूगल साइट्स)

 

 दूसरी ओर, साइटें एक सरल और सीधा उपकरण है जिसमें वर्डप्रेस के अनुकूलन की गहराई लगभग नहीं है।  अनुकूलन में यह जो पेशकश करता है, वह सादगी और उपयोग में आसानी है।  यदि आप जानते हैं कि आप किस प्रकार की साइट बनाने जा रहे हैं, तो आपके पास अपनी साइट के लिए टेम्प्लेट का विकल्प है।  वे बुनियादी नींव हैं, लेकिन पेशेवर रूप से डिजाइन किए गए हैं।

 

 Sites Template (साइट टेम्पलेट्स)

 

 आप जो भी चुनें, अनुकूलन विकल्प सीधे आपके सामने हैं।  एक पेज बिल्डर लोड होता है, और आपको मिलने वाले सभी विकल्प शुरू से ही दिखाई देते हैं।  सामान्य तौर पर, ये सौंदर्य और डिज़ाइन विकल्प हैं, जिसका अर्थ है कि आप वर्डप्रेस के साथ सुविधाओं और उपयोगिताओं को जोड़ने में सक्षम नहीं होंगे।

 

 Google Sites (गूगल साइट)

 

 जैसा कि आप ऊपर की छवि में देख सकते हैं, इंटरफ़ेस साफ और उपयोग में आसान है।  आप टेक्स्ट बॉक्स, डिवाइडर, बटन, इमेज आदि जोड़ सकते हैं।  इनमें से प्रत्येक के अपने अनुकूलन विकल्प हैं।  कुछ, जैसे टेक्स्ट बॉक्स में केवल मूल स्वरूपण (बोल्ड, इटैलिक, संरेखण, आदि) होता है, जबकि अन्य जैसे हेडर और नेविगेशन में अधिक विविध रेंज मिलती है।

 

 WordPress और Google Site

 

 आप ट्रैकिंग के लिए Google Analytics, एक कस्टम डोमेन (कहीं से भी और न केवल Google Domains से), और विभिन्न ब्रांड लोगो आदि जोड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप उन्हें डिज़ाइन करने के लिए पृष्ठ के साथ विभिन्न तत्वों को आसानी से ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं।  Google साइटें आपको अनुसरण करने के लिए एक ग्रिड प्रदान करती हैं।  इसलिए जब आप उन्हें पृष्ठ पर कहीं भी नहीं रख सकते हैं, साइटें सुनिश्चित करती हैं कि आप उन्हें वहां रख सकते हैं जहां यह काम करता है।

 

 वर्डप्रेस बनाम गूगल साइट्स: उपयोग में आसानी

 वेबसाइट प्लेटफॉर्म चुनते समय, आपकी विशेषज्ञता का स्तर मायने रखता है।  यदि आप एक नए साइट के स्वामी हैं, तो Google साइट की सरलता शायद वर्डप्रेस सीखने के लिए एक बड़ा आकर्षण होने जा रही है।  वर्डप्रेस ने खुद को पहले से कहीं अधिक नए-उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने में बड़ी प्रगति की है।  लेकिन इसमें पुराने दिनों के बहुत सारे होल्डओवर हैं जो प्लेटफॉर्म की उम्र को चमकने देते हैं।

 

 WordPress (वर्डप्रेस)

 बस लॉग इन करना और वर्डप्रेस डैशबोर्ड को देखना एक नए उपयोगकर्ता के लिए बहुत कुछ है।  साइडबार में सभी मेनू आइटम और मुख्य पृष्ठ में विजेट्स को देखना एक टन जानकारी को अवशोषित करने के लिए है।  अक्सर, यह अकेला उपयोगकर्ता को पंगु बना सकता है क्योंकि वे नहीं जानते कि कहां से शुरू करें।

 

 WordPress और Google Site

 

 वर्डप्रेस का उपयोग करना अपने आप में उतना कठिन नहीं है।  वास्तव में, यह बहुत सहज है।  एक बार जब आप सीखते हैं कि कैसे।  यह जानने में कि विकल्प और सेटिंग्स कहाँ स्थित हैं, कुछ समय लग सकता है।  सीखने की अवस्था मध्यम रूप से खड़ी है, खासकर जब आप ऊपर बताए गए अनुकूलन विकल्पों की संख्या पर विचार करते हैं।  प्लगइन्स के रूप में प्रत्येक विषय को जोड़ना और अनुकूलित करना अलग है।

 

 हालाँकि, उनमें से, वास्तविक साइट संपादन और पोस्ट निर्माण बहुत आसान है।  विशेष रूप से वर्डप्रेस 5.0 में पेश किए गए नए गुटेनबर्ग संपादक के साथ।

 

 वर्डप्रेस ब्लॉक संपादक

 

 उपयोगकर्ता अपनी इच्छानुसार कोई भी ब्लॉक या तत्व जोड़ सकते हैं, प्रत्येक के लिए अलग-अलग विकल्पों को समायोजित कर सकते हैं, और सभी सूचनाओं को अपनी उंगलियों पर प्रकाशित कर सकते हैं।  प्रसंग मेनू नेविगेट करने में आसान हैं।  और जब आप जोड़ते हैं तो ब्लॉकों की एक सरल खोज आपको ठीक वहीं ले जाती है जहां आपको जल्दी पहुंचने की आवश्यकता होती है।

 

 जैसा कि हमने कहा, वर्डप्रेस अपने आप में उपयोग करने में काफी आसान है।  एक बार आप इसे सीख लें।  इससे पहले, आप अभिभूत महसूस कर सकते हैं।  लेकिन सीखने की अवस्था निश्चित रूप से उस शक्ति के लायक है जो आपको मंच से मिलती है।

 

Google Site (गूगल साइट्स)

 

 दूसरी ओर, Google साइट्स में लगभग कोई सीखने की अवस्था नहीं है।  यह लगभग एक सपाट रेखा है।  वास्तव में कोई वक्र नहीं।  Google साइट्स गेट के बाहर से सरल और उपयोग में आसान है।  इस तरह के एक सपाट सीखने की अवस्था का नकारात्मक पक्ष यह है कि आपको मिलने वाली शक्ति और समग्र विकल्प काफी सीमित हैं।  खासकर जब Google साइट बनाम वर्डप्रेस देख रहे हों।

 

 गूगल साइट्स वर्डप्रेस उपयोग में आसानी

 

 Google साइट्स का उपयोग करना एक चिंच है।  दाईं ओर, आपके पास सरल विकल्पों के साथ एक साइडबार है जैसे कि नया पृष्ठ या नया लिंक या होमपेज बनाएं।  आप किसी भी पेज को किसी दूसरे पेज का सबपेज बना सकते हैं, हेडर नेविगेशन से हटा सकते हैं या उसकी कॉपी बना सकते हैं।

 

 इसके अलावा, यदि आप उन पर डबल क्लिक करते हैं तो सभी विकल्पों के साथ तत्वों में एक सरल, रेडियल संदर्भ मेनू होता है।  यह पॉप अप करता है, जिससे आप मीडिया अपलोड कर सकते हैं, Google ड्राइव मीडिया जोड़ सकते हैं, एम्बेड कर सकते हैं, टेक्स्ट समायोजित कर सकते हैं और चित्र जोड़ सकते हैं।

 

 यह सब उपयोग करने के लिए अविश्वसनीय रूप से आसान है।  और यह सहज रूप से काम करता है कि आपको यह पता लगाने के लिए दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता नहीं होगी।  प्लेटफ़ॉर्म के पूर्व ज्ञान के बिना Google साइट पर निर्माण और संपादन हमारे द्वारा उपयोग किए गए किसी भी इंटरफ़ेस का सबसे सहज अनुभव हो सकता है।

 

 यदि आप एक ऐसी वेबसाइट की तलाश कर रहे हैं जिसे आप स्लाइड शो डेक बनाने और प्रकाशित करने की तरह ही बना सकते हैं, संपादित कर सकते हैं और लॉन्च कर सकते हैं, तो Google साइटें शानदार हैं।

 

 वर्डप्रेस बनाम गूगल साइट्स: एसईओ, फ्लेक्सिबिलिटी, एक्स्टेंसिबिलिटी

 इन प्लेटफार्मों के हुड के नीचे खुदाई करते हुए, हम साइट मालिकों के लिए रोजमर्रा के उपयोग और उपयोगिता के संदर्भ में वे क्या पेशकश करते हैं, इस पर एक नज़र डालना चाहते हैं।  क्या आपकी साइट का विस्तार किया जा सकता है, और आप इसे खोज रैंकिंग के लिए कैसे अनुकूलित कर सकते हैं?  आइए एक नजर डालते हैं कि कैसे वर्डप्रेस बनाम गूगल साइट्स एक रोजमर्रा के ड्राइवर के रूप में एक-दूसरे के साथ जुड़ते हैं।

 

 WordPress (वर्डप्रेस)

 

 जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, वर्डप्रेस अनुकूलन योग्य है और किसी भी प्रकार की वेबसाइट को चलाने के लिए पर्याप्त लचीला है जिसकी आपको आवश्यकता है।  ई-कॉमर्स से लेकर ब्लॉग तक ऑनलाइन कोर्स और सदस्यता साइट तक।  सीएमएस के भीतर उपलब्ध उपकरण मजबूत और शक्तिशाली हैं, और प्लगइन पारिस्थितिकी तंत्र के साथ, विकल्प असीमित हैं।

 

 SEO के लिए, WordPress को हराया नहीं जा सकता।  Yoast SEO, Rank Math, Squirrly, और अन्य बिल्कुल आश्चर्यजनक विकल्प प्रदान करते हैं ताकि आप वेब क्रॉलर से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने मेटा-डेटा, स्कीमा और साइट मानचित्रों को संपादित कर सकें।  यदि आप नियमित सामग्री बना रहे हैं जिसे कार्बनिक खोज के लिए खोज रैंकिंग में उच्च स्थान पर रखने के लिए अद्यतन और समायोजन की आवश्यकता है, तो वर्डप्रेस स्पष्ट विजेता है।

 

 गूगल साइट्स

 

 Google साइट पर, आप बिना प्लग-इन पारिस्थितिकी तंत्र के एक शक्तिशाली, स्थिर साइट निर्माता तक सीमित हैं।  हालांकि, आपके पास उत्पादों के संपूर्ण Google सुइट तक पहुंच है, जो सीधे इससे जुड़ते हैं।  Google साइट्स को स्वयं ब्लॉग के लिए एक प्रकाशन मंच के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे आपके ब्लॉगर खाते से जोड़ा जा सकता है।

  आप Google साइट से कोई ई-कॉमर्स दुकान नहीं चला सकते, लेकिन आप वहां Shopify पृष्ठ के लिए कोड एम्बेड कर सकते हैं।  सीधी वेबसाइटों के लिए, Google साइट बढ़िया है।  यदि आपको कुछ अधिक जटिल और सुविधा संपन्न चाहिए, तो कहीं और देखें।

 

 SEO के संदर्भ में, Google Sites एक लेटडाउन है।  Google उत्पाद होने के बावजूद, मेटा-डेटा और SEO विकल्प बस नहीं हैं।  यदि आप अपनी साइट की जीवनदायिनी के रूप में जैविक खोज पर भरोसा करने जा रहे हैं, तो Google साइट आपके लिए मंच नहीं है।

  हालांकि, आपके द्वारा बनाई गई साइटें उन पृष्ठों के लिए अद्भुत हैं जो सीमित दर्शकों और/या प्रत्यक्ष यातायात में वितरित किए जाएंगे।  कंपनी की आंतरिक वेबसाइटें, समुदाय अपडेट और जानकारी, यहां तक ​​कि उत्पाद या ब्रांड जानकारी पृष्ठ भी Google साइट के लिए एकदम उपयुक्त हैं।

 

WordPress और Google Site 

 

 WordPress और Google Sites दो पूरी तरह से भिन्न ऑडियंस को लक्षित कर रहे हैं।  वर्डप्रेस ज्यादातर लोगों के लिए उपकरण है, सिर्फ इसलिए कि यह एक अधिक मजबूत मंच है जिसमें प्लगइन्स और थीम के माध्यम से अधिक विस्तारशीलता है। 

आप वर्डप्रेस के साथ कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन आपको इसे सीखने के लिए खुद को समय देना होगा।  फिर इसे ट्वीक करें।  फिर इसे सेट करें।  चाहे आप एक कोडर हों या एक नए वेबसाइट के मालिक हों, आप अपनी जरूरत के काम करने के लिए वर्डप्रेस को पूरी तरह से प्राप्त कर सकते हैं। 

उपकरण वहाँ से बाहर हैं, और समर्थन और प्रलेखन भी है।  आपको बस इसे सीखने के लिए काम करना है और जैक-ऑफ-ऑल-ट्रेड्स को वह काम करना है जो आपको करने की ज़रूरत है।

 

 Google साइट्स सरल साइटों के लिए एक अद्भुत मंच है, जिन्हें बिना किसी परेशानी के जल्दी उठने की आवश्यकता है।  यदि आपके पास वेबसाइट का कोई भी अनुभव नहीं है, तो Google साइट एकदम सही है क्योंकि यह सहज और उपयोग में आसान है।

  आप एक घंटे से भी कम समय में एक वेबसाइट स्थापित कर सकते हैं, भले ही आपने पहले कभी ऐसा कुछ नहीं किया हो।  नकारात्मक पक्ष यह है कि यह एक बहुत ही एक्स्टेंसिबल या शक्तिशाली मंच नहीं है, और यदि आप साइट को और अधिक भव्य रूप में विकसित करना चाहते हैं तो आप इसकी सीमाओं को जल्दी से हिट कर सकते हैं।

  हालांकि, यह क्या है और यह किसे लक्षित करता है, इसके लिए Google साइटें एक सशक्त उपकरण है जो ठीक वही करता है जो इसका मतलब है।

1 thought on “WordPress और Google Site में कौन सा अच्छा है? WordPress Vs Google Site”

Leave a Comment